Monday , February 19 2018
Home / जबलपुर / झील महोत्सव का भव्य शुभारंभ

झील महोत्सव का भव्य शुभारंभ

हड़कंप एक्सप्रेस जबलपुर |मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष तपन भौमिक ने कहा कि जबलपुर जिले में खास तौर पर बरगी क्षेत्र में जल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सभी जरूरी प्रयास किए जाएंगे। बरगी क्षेत्र में पर्यटन के विकास के लिए 14 करोड़ 55 लाख रूपए लागत के कार्य कराए जाएंगे।                                                                                                                                                                  श्री भौमिक आज यहां जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल द्वारा बरगी जलाशय में आयोजित प्रथम झील महोत्सव के शुभारंभ के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने पर्यटकों के लिए जेटी, कैफेटेरिया बनाए जाने के अलावा भेड़ाघाट में भी जल पर्यटन के विकास के लिए कदम उठाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि झील महोत्सव के शुभारंभ के अवसर पर आज हाउस बोट का लोकार्पण होगा जो निश्चय ही पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र बनेगी। पर्यटन के विकास के लिए निजी क्षेत्र द्वारा की जाने वाली पहल का भी स्वागत किया जाएगा।
श्री भौमिक ने कहा कि बीते तीन वर्षों से लगातार मध्यप्रदेश को सर्वश्रेष्ठ पर्यटन राज्य का पुरस्कार प्राप्त होता रहा है। जल पर्यटन में प्रदेश केवल केरल और गोवा से पीछे था किन्तु निरन्तर प्रयासों से आज हम उनसे कहीं आगे हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार की अनंत संभावनाएं हैं। आने वाले तीन सालों में पर्यटन क्षेत्र में बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन के लिए हम प्रयत्नशील हैं। हुनर से रोजगार के जरिए युवाओं को पर्यटन क्षेत्र में रोजगार मुहैया कराए जाने की दिशा में कदम उठाए गए हैं। श्री भौमिक ने कहा कि आज हम देश के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन राज्य के रूप में उभरे हैं और अब हमारा संकल्प है कि पर्यटन के क्षेत्र में मध्यप्रदेश को विश्व पटल पर सम्मानजनक स्थान प्राप्त हो। इस दिशा में की जा रही कोशिशों में सभी का सक्रिय सहयोग जरूरी है।
पर्यटन विकास निगम अध्यक्ष ने झील महोत्सव के लिए आयोजन क्षेत्र में वाहनों की सुगम आवाजाही की दृष्टि से पक्की सड़कों के निर्माण तथा बिजली-पानी के इंतजामों को लेकर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने इस सिलसिले में कलेक्टर महेशचन्द्र चौधरी की सक्रियता की भी सराहना की।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए बरगी क्षेत्र की विधायक प्रतिभा सिंह ने कहा कि क्षेत्र में पर्यटन के विकास की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष श्री भौमिक से आग्रह किया कि झील महोत्सव की अवधि बढ़ाकर एक माह किए जाने के लिए पहल करें। साथ ही बरगी को भी जल पर्यटन की दृष्टि से हनुवंतिया की तरह विकसित किए जाने की मांग भी रखी। श्रीमती सिंह ने झील महोत्सव का प्रथम आयोजन होने के मद्देनजर महोत्सव के विभिन्न आकर्षणों की दरों में रियायत दिए जाने पर जोर दिया ताकि क्षेत्र के साधारणजन भी इनका आनंद ले सकें। उन्होंने झील महोत्सव की सौगात को लेकर आभार भी ज्ञापित किया।
महापौर डॉ स्वाति गोडबोले ने कहा कि जबलपुर प्राकृतिक सौंदर्य की दृष्टि से बेहद समृद्ध है। इस तथ्य के मद्देनजर जबलपुर में पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में प्रयास करना हम सभी का दायित्व है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी की बरगी जलाशय को हनुवंतिया की तर्ज पर विकसित करने की घोषणा के अनुरूप आज पहल की गई है। महापौर ने कहा कि जबलपुर शहर के तालाबों के रखरखाव और सौंदर्यीकरण की दिशा में ठोस कदम उठाए गए हैं। जल स्त्रोतों का संरक्षण और सम्वर्द्धन किया गया है। उन्होंने कहा कि ताल-तलैयों के इस नगर में पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बनने की असीमित संभावनाएं हैं। महापौर ने आशा व्यक्त की कि पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष जबलपुर में पर्यटन के विकास के लिए आवश्यक राशि उपलब्ध कराए जाने की दिशा में पहल करेंगे।
कार्यक्रम के पूर्व मुख्य अतिथि श्री भौमिक ने तट पर पहुंचकर पूजा-अर्चना की। तदुपरान्त उन्होंने विधिवत् दीप प्रज्जवलित किया और रिबन काटकर समारोह का शुभारंभ किया। कलेक्टर महेशचन्द्र चौधरी ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि पवित्र नर्मदा जी के तट पर बरगी जलाशय को पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित करने की जनता की मांग आज पूरी हुई है। मुख्यमंत्री जी ने अपनी घोषणा के अनुरूप झील महोत्सव के आयोजन के रूप में जबलपुर जिले को बहुप्रतीक्षित सौगात प्रदान की है। उन्होंने अपेक्षा की कि आने वाले समय में जिले में पर्यटन के विकास के लिए और कदम उठाए जाएंगे। कलेक्टर ने आशा व्यक्त की कि महोत्सव के दौरान आयोजित होने वाले साहसिक एवं रोमांचक गतिविधियों में लोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में भाग लेकर इनका लुत्फ उठाएंगे। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक शशिकांत शुक्ला भी उपस्थित थे।                                                                                                                                                                                      कार्यक्रम में शहपुरा मण्डी अध्यक्ष नीरज सिंह, पूर्व आयुक्त नि:शक्तजन दीपांकर बैनर्जी, ओम इवेन्ट्स के डायरेक्टर भरत भाई कुण्डालिया तथा पार्षद रिंकू विज और सीईओ जेटीपीसी हेमंत सिंह भी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन प्रदीप दुबे ने किया तथा रीजनल मैनेजर टूरिज्म आबिद खान ने अतिथियों का आभार माना।

About Deepak Bhojak

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *