Monday , February 19 2018
Home / सिनेजगत / जन्मदिन: बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकारा रेखा की जिंदगी के अनछुए पहलू

जन्मदिन: बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकारा रेखा की जिंदगी के अनछुए पहलू

मुम्बई। गुजरे जमाने की खूबसूरत अदाकारा रेखा 10 अक्टूबर को अपना 63वां जन्मदिन मना रही हैं। रेखा जितनी फिल्मों को लेकर चर्चा में रही हैं उतनी ही सुर्खियां उन्होंने अपनी निजी के कारण भी बटोरी हैं। रेखा अपने फिल्मी करियर में ‘बीवी हो तो ऐसी’, ‘दो अनजाने’, ‘सौतन की बेटी’, ‘फूल बने अंगारे’, ‘इंसाफ की देवी’ जैसी अनेक शानदार फिल्में दी हैं। भानुरेखा गणेशन उर्फ रेखा मनोरंजन-जगत का जाना-माना नाम हैं। रेखा के अभिनय के साथ ही उनकी खूबसूरती के भी सभी कायल हैं। आज भी उनकी खूबसूरती में वही आकर्षण है, जो वर्षों पहले हुआ करता था। रेखा का जन्म 10 अक्टूबर, 1954 को चेन्नई में तमिल अभिनेता जेमिनी गणेशन और तेलुगू अभिनेत्री पुष्पावली के घर में हुआ था। उनके पिता अभिनेता के तौर पर काफी सफल हुए और रेखा भी उन्हीं के पद्चिन्हों पर चलीं। वे तेलुगू को अपनी मातृभाषा मानती हैं। उन्हें हिंदी, तमिल और अंग्रेजी का भी ज्ञान है।

उन्होंने चेन्नई के लोकप्रिय चर्च पार्क कॉन्वेंट में शिक्षा ग्रहण की। उन्होंने अभिनय क्षेत्र में करियर बनाने के लिए पढ़ाई छोड़ दी। हालांकि, उनकी इसमें कोई दिलचस्पी नहीं थी और आर्थिक तंगी की वजह से उन्हें मनोरंजन की दुनिया में कदम रखना पड़ा। निजी जिंदगी की बात करें तो रेखा और अमिताभ के प्यार के चर्चे आम थे। कहा जाता था कि इन दोनों के बीच प्यार इस कदर था कि आपस में कुछ कहे बिना ही दोनों एक-दूसरे के दिल की बात समझ लेते थे। अचानक ही रेखा और अमिताभ के रास्ते अलग-अलग हो गए, अमिताभ ने फिर कभी रेखा की तरफ मुड़कर नहीं देखा और 3 जून, 1973 को जया बच्चन से शादी कर ली।

बॉलीवुड के कुछ सूत्रों का कहना है कि अमिताभ की जया से शादी हो जाने के बाद भी रेखा उन्हें प्यार करती थीं। खबर यह भी आई कि उन्होंने साल 1990 में उद्योगपति मुकेश अग्रवाल से शादी की। लेकिन शादी के सात महीने बाद ही मुकेश ने सुसाइड कर लिया। हिंदी फिल्मों की बेहतरीन अभिनेत्री मानी जाने वाली रेखा ने अपने करियर की शुरुआत 1966 में बाल कलाकार के तौर पर तेलुगू फिल्म ‘रंगुला रतलाम’ से की थी। अभिनेत्री के तौर पर उन्होंने फिल्म ‘सावन भादो’ के साथ पर्दापण किया था।

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *