Monday , February 19 2018
Home / लाइफ स्टाइल / अगर आपके होंठ हो गए हैं बेजान तो दिनचर्या में शामिल करें ये चीजें

अगर आपके होंठ हो गए हैं बेजान तो दिनचर्या में शामिल करें ये चीजें

हर लड़की की चाहत होती है कि उसके होंठ गुलाबी, नर्म और चमकदार हों। गुलाब की पंखुड़ियों जैसे होंठ पाने की इच्छा तो उनकी होती है, लेकिन अगर होंठ बेजान और काले दिखने लगते हैं, तो यह भी साफ  है कि इसे हेल्दी नहीं कहा जा सकता है। आप कितनी भी लिपस्टिक या बाम लगा लें उससे होंठो की नैचुरल ब्यूटी हासिल नहीं की जा सकती।

पिंक लिप्स के लिए आपको प्राकृतिक तरीके ही अपनाने होंगे। इसमें कोई शक नहीं कि स्मोकिंग, सन एक्सपोजर और इसकी केयर में कमी आपके पिंक पाउट्स को खराब कर सकती है। अगर आपके डार्क लिप्स हो भी गए हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है। यहां लिप्स स्क्रब्स और अन्य प्रोडक्ट की बात नहीं हो रही है बल्कि ऐसे फूड्स जो कि आपके पिंक लिप्स फिर लौटा सकते हैं।

शहद
शहद के अनगिनत फायदे हैं। जब आप इसका सेवन करते हैं या इसके चेहरे पर अप्लाई करते हैं तो यह प्राकृतिक उत्पाद आपको फायदा ही करता है। होंठ के साथ भी ऐसा ही है।

गुलाबी होंठ पाने के लिए काफी असरदार उत्पाद है। होंठों को मुलायम और चमकदार बनाने वाले इसके गुण के बारे में काफी लोग अब तक नहीं जानते। सोने से पहले हर रात को अपने होंठों पर शहद लगाएं। इसे सूखने दें और ना धोएं। शहद में एंटीआॅक्सिडेंट्स और खनिज जैसे कि मैग्नीशियम भरपूर होता है, जो होंठों के कालेपन को दूर करता है।

ग्रीन टी
आप अब तक वेट लॉस के लिए ग्रीन टी का उपयोग कर रहे होंगे। लेकिन आप ये नहीं जानते कि यह आपके होंठों की चमक भी लौटा सकता है। इसमें मौजूद पॉलीफेनोल मुक्त कण से लड़ते हैं और प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से अपने नाजुक होंठ की रक्षा करते हैं।

इसे अप्लाई करने का तरीका है कि अपने लिए ग्रीन टी बनाने के बाद, टी बैग को ठंडा होने के लिए अलग रख दें। जब ये रूम टेम्परेचर पर आ जाए तो टी बैग को अपने होंठ पर अप्लाई करें। यह सूखे और पपड़ीदार होंठ को नाजुक बनाने के लिए भी अच्छा उपाय है।

टमाटर
लाल टमाटर में एक शक्तिशाली एंटीआॅक्सीडेंट सेलेनियम भरपूर मात्रा में होता है जो कि स्किन डैमेज को बचा सकते हैं। यह आप अपने फ्रूट डाइट में शामिल कर सकते हैं और इसका पेस्ट बनाकर होंठों पर लगा सकते हैं।

नारियल तेल
नारियल तेल केवल त्वचा को मॉइश्चराइज नहीं करता है ,बल्कि इसे नरम भी बनाता है। आप सोने से पहले रोजाना अपने होंठ पर नारियल तेल अप्लाई कर सकते हैं। इससे होंठ नरम और चमकदार बनेंगे।

नीबू
नींबू में त्वचा की रंगत में निखार लाने के गुण होते हैं और यह आपके काले होंठों को भी उनकी पुरानी रंगत लौटाने में सक्षम है। नींबू का रस निचोड़कर उसे होंठों पर लगाएं और इसे रातभर रहने दें। सुबह इसे धो दें। कुछ दिनों तक ऐसा करने पर आपको फर्क पता चल जाएगा।

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *